बारिश में ऐसे चलाएं AC

top-news
dps

बारिश में ऐसे चलाएं AC
Use AC in DRY mode during Rainy Season

मॉनसून के सीजन में सबसे ज्यादा दिक्कत तब होती है जब ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है यानी हवा में नमी 80-90 पर्सेंट हो जाती है। हमें बेहद गर्मी महसूस होती है और शरीर से पसीना बहता रहता है। ऐसे में कूलर काम नहीं करते और सिर्फ पंखे की हवा काफी नहीं होती। इस मौसम में AC राहत देते हैं लेकिन कई बार हमें पता ही नहीं होता कि उसका मोड बदलने की जरूरत है। कुछ लोग बारिश के दिनों में भी AC को उसी मोड पर चलाते रहते हैं जिस मोड पर गर्मियों में चलाते थे। 

AC में होते हैं अलग-अलग मोड
अपने एयर कंडीशनर के अलग-अलग मोड को जानना इसलिए जरूरी है क्योंकि ये न सिर्फ सही मौसम में सही ठंडक दे सकते हैं बल्कि बिजली की बचत भी करते हैं। आमतौर पर एयर कंडीशनर में इतनी तरह के मोड दिख सकते हैं:

Cool Mode- AC की जरूरत हमें ठंडक के लिए होती है। यह कमरे की गर्म हवा को बाहर निकाल देता है। जितना टेंपरेचर सेट करेंगे यह रूम को उतना ठंडा कर देता है। 

Fan Mode - जब हमें ठंडक के साथ अच्छी हवा भी चाहिए तो इस मोड का इस्तेमाल करते हैं। 

Dry Mode - इसे डी-ह्यूमिडिफिकेशन मोड भी कह सकते हैं। यह रूम टेंपरेचर को कम करने की जगह हवा से नमी को दूर करता है। 

Eco Mode या Energy Saver Mode - यह कम पावर पर AC चलाने के लिए इस्तेमाल होता है। इसलिए एनवायरनमेंट फ्रेंडली भी है। यह कम एनर्जी खर्च करता है। 

Heat Mode - आप कहेंगे कि AC तो रूम ठंडा करने के लिए होता है तो हीट मोड क्यों? असल में यह ठंडी जगहों पर रूम गर्म करने के लिए इस्तेमाल होता है। 

Sleep Mode - यह मोड कूलिंग को कंट्रोल करता है और बिजली की बचत करता है। जब बाहर का टेंपरेचर घटता है तो यह AC को ज्यादा मेहनत नहीं करने देता। 

Turbo Mode - यह मोड जल्दी से कूलिंग कर देता है। तेज हवा भी देता है और ठंडक भी। 

Automatic Mode - यह मोड AC को सेट टेंपरेचर पर बनाए रखता है। अपने आप ही यह कंप्रेसर और फैन को तेज व हल्का करता है या जरूरत के मुताबिक बंद भी कर देता है। 

मॉनसून में किस मोड पर चलाएं AC 
AC का Dry Mode मॉनसून के सीजन में बेहद काम का साबित होता है। जब इस मोड को ऐक्टिवेट किया जाता है तो AC का फैन तेज स्पीड पर सेट हो जाता है। इससे हवा से नमी घटती है। इसलिए जब भी कमरे में नमी ज्यादा हो तो इस मोड पर ही AC चलाना चाहिए। इसका नाम ड्राई मोड इसीलिए है क्योंकि यह कमरे की हवा को फ्रेश कर देता है। इससे ठंडक तो बनी ही रहती है और साथ ही कमरे की नमी दूर हो जाती है। 

इसलिए भी जरूरी है मोड बदलना 
बारिश के दिनों में उमस बहुत होती है। लेकिन हमारे शरीर की अच्छी सेहत के लिए वातावरण की नमी का ज्यादा होना अच्छा नहीं है। खासतौर पर मॉनसून के सीजन में इसका ख्याल रखना पड़ता है। ज्यादा नमी हो तो उमस यानी चिपचिपाहट महसूस होती है। इससे कई बीमारियां पैदा होती हैं। इसलिए वातावरण में 30-50 पर्सेंट तक नमी ही रहे तो बेहतर है। अगर हम AC को डाई मोड पर कर दें तो यह एनर्जी की बचत भी करता है। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 
फैन चलाएं: AC का फैन तो अपना काम करता ही है लेकिन हम अपने कमरे का फैन भी ऑन कर लें तो हवा जल्दी पूरे कमरे में फैलेगी और उसे जल्दी ठंडा करेगी। साथ ही इससे AC की आउटर यूनिट का बोझ भी घटेगा। 

विंडो भी खोलें: अगर रूम में विंडो है तो उसका पूरा इस्तेमाल करें। फ्रेश एयर कमरे में आना भी बहुत जरूरी है। बाहर का मौसम बढ़िया हो तो कुछ देर AC को बंद कर खिड़कियां खोल दें। 

फिल्टर साफ करें: अपने AC को मॉनसून सीजन में बढ़िया काम करते हुए देखना चाहते हैं तो वक्त-वक्त पर फिल्टर साफ करते रहें। कम से कम महीने में 2 बार फिल्टर की सफाई जरूर करें।

ड्रेन पाइप करें साफ: AC में लगा ड्रेन पाइप बारिश के मौसम में काफी पानी बाहर निकालता है। अगर इसमें रुकावट हो गई तो कूलिंग पर असर पड़ेगा और AC को नुकसान होगा। इसलिए इसे साफ करते रहें। 

टेंपरेचर 24-26 रखें: मॉनसून में हवा में काफी नमी होती है लेकिन हमें उमस की वजह से गर्मी महसूस होती है। ऐसे में AC को बहुत कम टेंपरेचर पर चलाने की जरूरत नहीं होती। ऐसे में टेंपरेचर 24 से लेकर 26 तक सेट कर सकते हैं।

refer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by RealCard